Possible protective measures against dementia डिमेंशिया की संभावना कम करने के उपाय

वर्तमान जानकारी के अनुसार ऐसा अभी कोई रास्ता नहीं है जिससे हम डिमेंशिया से शत-प्रतिशत सुरक्षित रहें. परन्तु यह माना जाता है कि जीवनशैली में परिवर्तन करने से डिमेंशिया की संभावना कम हो सकती है. अन्य समस्याओं से स्वयं को बचा पाएँ (जैसे कि उच्च रक्त-चाप), तब भी डिमेंशिया की संभावना कम हो सकती है.

इस विषय पर चर्चा में, Dementia India Report 2010 में दो प्रकार के डिमेंशिया के फैक्टर का जिक्र है:

  • ऐसे तत्व जिनमे हम परिवर्तन नहीं कर सकते (अपरिवर्तनीय, Non-modifiable factors), और
  • ऐसे तत्व जो हम शायद बदल पाएँ, और जिनको बदलने से हम डिमेंशिया की संभावना घटा सकते हैं (परिवर्तनीय, Potentially modifiable factors)

रिपोर्ट के अनुसार, अपरिवर्तनीय तत्व की सूची है:

  • उम्र (बढ़ती उम्र) (Age)
  • परिवार में अन्य लोगों के डिमेंशिया होना (Family history)
  • हमारे डीएनए (DNA) में ApoE4 एलील का मौजूद होना (ApoE4 allele)
  • महिला होना (Female sex)
  • अवसाद (Depression)
  • सर पर आघात (Head trauma)
  • क्रोमोसोम 1,14,21 में उत्परिवर्तन (विकार) (Mutation on 1,14,21 chromosome)
  • डाउंस संलक्षण (सिड्रोम) (Down’s syndrome)

जैसे कि स्पष्ट है, ये ऐसे तत्व हैं जिन पर आप पूरी तरह नियंत्रण नहीं कर सकते. समय के साथ साथ तो उम्र तो बढ़ेगी ही. परिवार में अन्य लोगों को डिमेंशिया है, आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते. आप अगर महिला हैं, और महिला होने के कारण डिमेंशिया का खतरा अधिक है, तो महिला होने के कारण जो आपको खतरा है, आप उसे नहीं बदल सकते. आपको विरासत में जो जीन मिली हैं, आप उनको नहीं बदल सकते, वगैरह, वगैरह.

परन्तु कुछ अन्य तत्व ऐसे हैं जिन पर आपका ज्यादा नियंत्रण है, और आप इनको बदलने की कोशिश कर सकते हैं. इन परिवर्तन द्वारा आप अपनी डिमेंशिया होने की संभावना को कम कर सकते हैं. यह माना जाता है कि यदि डिमेंशिया के खतरे को कम करना है, तो परिवर्तनीय तत्वों पर ध्यान देना उचित होगा.

Dementia India Report 2010 के अनुसार परिवर्तनीय तत्व की सूची है:

  • नाड़ी-सम्बंधी रोग (संवहनी रोग) (Vascular Disease)
  • उच्च रक्त-चाप (Hypertension)
  • मधुमेह (Diabetes)
  • वसा असंतुलन (Dyslipidaemia)
  • पोषक तत्वों की कमी (विटामिन बी) (Nutritional deficiency (Vit B))
  • धूम्रपान (Smoking)
  • मदिरापान (Alcohol)
  • मोटापा (Obesity)
  • आहार (Diet)

मोटे तौर पर यह माना जाता है कि स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से डिमेंशिया की संभावना कम होती है. अपने वजन का नियंत्रण रखें, पौष्टिक भोजन लें, अच्छी मात्रा में ताजे फल और सब्जी खाएं. नियमित व्यायाम करें. मानसिक रूप से सक्रिय रहें(जैसे कि नई चीजें सीखते रहें). अन्य जीवन-शैली से सम्बंधित बीमारियों से अपने को बचाएं, जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्त-चाप, हृदय-रोग. सक्रिय रहें, मेल-जोल और दोस्तियां बनाए रखें. वैसे भी, इन सब से जीने का स्तर अधिक अच्छा रहेगा.

और हाँ, सर पर आघात होने से भी डिमेंशिया हो सकता है. दुर्घटना तो किसी के साथ हो सकती है, पर जितना संभव हो, उतना अपने सर को चोट से बचाए रखें 🙂

इन सब के बावजूद यदि लगे कि शायद डिमेंशिया जैसे कुछ लक्षण हैं, तो डॉक्टर से सलाह करें–याद रखें, डिमेंशिया किसी को भी हो सकता है. बचाव के उपाय अपनाने से डिमेंशिया का खतरा कम तो हो सकता है, परन्तु पूरी तरह नहीं मिटेगा.

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