Looking after someone with dementia डिमेंशिया से ग्रस्त व्यक्ति की देखभाल: एक सरल, संक्षिप्त परिचय

जब परिवार में किसी को डिमेंशिया हो जाता है, तब व्यक्ति का व्यवहार बदल सकता है, व्यक्तित्व बदल सकता है, और काम करने की क्षमता भी बदलने लगती है. यादाश्त पर असर हो सकता है, समय और स्थान का बोध शायद ठीक न रहे. अन्य लक्षण भी पेश हो सकते हैं. इन सबसे व्यक्ति के दैनिक जीवन में दिक्कत होने लगती है. इस सबको देखकर परिवार वाले घबराने लगते हैं. उन्हें समझ में नहीं आता कि वे स्थिति से कैसे जूझें, और व्यक्ति की सहायता कैसे करें.

वैसे तो डिमेंशिया से ग्रस्त व्यक्ति की देखभाल करने के लिए बहुत कुछ सीखना और बदलना होता है, पर इतना सब कुछ कैसे सीखें, कैसे करें, यह सोच कर भी घबराहट होने लगती है.

कुछ महीने पहले मैंने डिमेंशिया देखभाल का एक सरल परिचय slideshare.net पर अपलोड करा है. यह एक संक्षिप्त विवरण है. नोट देखने के लिए आप इसे सीधे slideshare.net पर देख सकते हैं–क्लिक करें: डिमेंशिया से ग्रस्त व्यक्ति की देखभाल आप इसे नीचे दिए प्लयेर में भी देख सकते हैं.

देखभाल के तरीकों पर अधिक जानने के लिए आप मेरे वेबसाइट के पृष्ठ देख सकते हैं. वेबसाइट पर देखभाल के सब पहलूओं पर जानकारी और चर्चा है, जैसे कि देखभाल का रोल क्या है, व्यक्ति के लिए घर कैसे बदलें, व्यक्ति से बातचीत कैसे करें, उनकी मदद कैसे करें, वगैरह.

वेबसाइट के लिए यहाँ क्लिक करें

वेबसाइट के देखभाल संबंधी पृष्ठों के लिए क्लिक करें: देखभाल करने वालों के लिए (Caring for dementia patients)

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s